भारत में एमबीए का कोर्स अत्यधिक प्रसिद्ध है क्योंकि इस फील्ड में विद्यार्थियों के पास कोर्स करने के बाद कैरियर काफ़ी अच्छा होता है। इसकी वैल्यू इंडिया के अलावा विदेशों में भी अधिक है परंतु एक अच्छा कैरियर बनाने के लिए उचित दिशा, ज्ञान और उस कोर्स के बारे में पर्याप्त जानकारी होना बहुत आवश्यक है। यदि कोई विद्यार्थी एमबीए करना चाहता है तो इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 10+2 पास होना अनिवार्य है। वैसे यह कोर्स ग्रेजुएशन के बाद ही किया जाता है। लेकिन अगर कोई 12वीं क्लास के बाद इस कोर्स को करना चाहे तो तो फिर उसको 5 वर्ष का समय लगता है और ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करने में 2 साल का टाइम लगता है।

MBA कहां से करें?

MBA आप जितने Top Ranking College से करेंगे उतना ही आपके लिए बेस्ट रहेगा‌ क्योंकि एमबीए कॉलेज की रैंकिंग बहुत ही मायने रखती है। इसके द्वारा ही किसी भी विद्यार्थी का कैरियर, प्लेसमेंट, फीस आदि निर्धारित होती है।

भारत सरकार के द्वारा किए गए सर्वेक्षण में जिन Top 10 MBA college को उत्तम तथा प्रमुख बताया गया है वह किसी भी विद्यार्थी के कैरियर के लिए सर्वाधिक महत्व रखते हैं। यह सारे कॉलेज अपने विद्यार्थियों के कोर्स के बाद अच्छी प्लेसमेंट कराने के लिए भी प्रसिद्ध होते हैं। इसके साथ-साथ कम फीस में उच्च शिक्षा के लिए भी यह विख्यात है।

National institutional ranking framework (NIRF) और Ministry of human resource development government of India के द्वारा साल 2020 की रैंकिंग की रिपोर्ट यह दर्शाती है कि बेहतर कैरियर और एजुकेशन के लिए आपको इन टॉप 10 एमबीए कॉलेज में ही एडमिशन लेना चाहिए। NIRF के अनुसार Top 10 MBA college इस प्रकार हैं:

1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, बेंगलोर (Indian institute of management, Bangalore)

इंडियन रैंकिंग- 1
शहर- बेंगलोर
स्टेट- कर्नाटक
स्कोर- 81.34

यह , कर्नाटक में स्थित है और यह MBA के लिए भारत का नंबर वन इंस्टिट्यूट है। इसकी स्थापना 1973 में हुई थी। इस शिक्षा संस्थान का मुख्य उद्देश्य मैनेजमेंट की शिक्षा के अलावा भारत में व्यवसायिक शिक्षा को बेहतर बनाना और आगे बढ़ाना है।

2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (Indian institute of management, Ahmedabad)

इंडियन रैंकिंग-  2
शहर- अहमदाबाद
स्टेट-  गुजरात
स्कोर-  80.61

यह व्यवसायिक संस्थान अपनी बेस्ट एजुकेशन और प्लेसमेंट के लिए जाना जाता है। इसकी स्थापना 1961 में हुई थी। यहां की शिक्षा प्रणाली के कारण यहां से एमबीए करने वाले विद्यार्थीयों का दर्जा दूसरे इंस्टिट्यूट में पढ़ने वालों से अधिक होता है।

3  इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता (Indian institute of management, Calcutta)

इंडियन रैंकिंग- 3
शहर-  कलकत्ता
स्टेट-   वेस्ट बंगाल
स्कोर-  80.05

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता की स्थापना 1961 में हुई थी। इस शिक्षा संस्थान का उद्देश्य कोलकाता में रहने वाले लोगों को मैनेजमेंट की बेहतर शिक्षा देना था परंतु आज सारे देश के विद्यार्थी यहां से एमबीए की डिग्री कर सकते हैं।

4 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, लखनऊ (Indian institute of management, Lucknow)

इस इंस्टिट्यूट का अपना ही एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसके आधार पर ही यहां पर विद्यार्थियों को एडमिशन मिलता है। इस शिक्षण संस्थान की सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर केंपस प्लेसमेंट सिस्टम है।

इंडियन रैंकिंग- 4
शहर- लखनऊ
स्टेट- उत्तर प्रदेश
स्कोर- 67.29

5 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (Indian institute of management, Indore)

इंडियन रैंकिंग- 5
शहर- इंदौर
स्टेट- मध्य प्रदेश
स्कोर- 67.01

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर की स्थापना सन 1996 में हुई थी। यह इंस्टिट्यूट मध्य प्रदेश में स्थित है। मैनेजमेंट का यह संस्थान अपने बेहतरीन प्लेसमेंट के लिए फेमस है।

6 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कोझिकोड, केरला (Indian institute of management Kozhikode Kerala)

इंडियन रैंकिंग- 6
शहर- कोझीकोड
स्टेट-  केरला
स्कोर- 66.64

यह शिक्षण संस्थान काफ़ी बड़ी जगह पर बना हुआ है और यह भारत के सबसे अच्छे संस्थानों में से एक है। यह मैनेजमेंट की बेस्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

7 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट उदयपुर राजस्थान (Indian institute of management Udaipur Rajasthan)

इंडियन रैंकिंग- 7
शहर-  उदयपुर
स्टेट- राजस्थान
स्कोर- 64.82

इस इंस्टीट्यूट को भारत सरकार ने अपने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचानने और भारतीय अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करने के लिए बनाया था। इस संस्थान को 2009 में भारत सरकार ने निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी तथा बाद में 2011 में यह खोला गया था।

8 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट तिरुचिरापल्ली तमिल नाडु (Indian institute of management tiruchirappalli , Tamil Nadu)

इंडियन रैंकिंग- 8
शहर- तिरुचिरापल्ली
स्टेट- तमिल नाडु
स्कोर- 59.15

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट तिरुचिरापल्ली तमिल नाडु को 2011 में स्थापित किया गया था। यह संस्थान एक सार्वजनिक व्यवसाय स्कूल है जिसमें मैनेजमेंट की उत्तम शिक्षा दी जाती है।

9 एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च मुंबई (S P Jain institute of management and research Mumbai)

इंडियन रैंकिंग- 9
शहर- मुंबई
स्टेट-  महाराष्ट्र
स्कोर- 55.67

एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च टॉप 10 प्राइवेट संस्थानों में से एक है और यह पूरे मुंबई में सबसे बेहतर एमबीए की शिक्षा प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1981 में हुई थी।

10 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, रायपुर (Indian institute of management Raipur)

इंडियन रैंकिंग- 10
शहर- रायपुर
स्टेट- छत्तीसगढ़
स्कोर- 53.86

यह प्रबंधन संस्थान रायपुर में भारत सरकार द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था। इस संस्थान में विद्यार्थियों को उद्योग, व्यापार आदि की शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को सामाजिक रूप से जागरूक करना भी है।