आजकल भारत में बहुत सारे करियर विकल्प उपलब्ध हैं।  टीचिंग फील्ड, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे पारंपरिक पाठ्यक्रमों के अलावा आपके सपने को पूरा करने के लिये बहुत से ऐसे कोर्स हैं जिन्हें आप व्यवसाय के रूप में चुन सकते हैं। अगर आप भी ऐसे करियर ऑप्शन की तलाश में हैं। लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें तो इस लेख को पढिये। इस लेख में हम आपको उन करियर ऑप्शन के बारे में बतायेंगे

मास कम्युनिकेशन

यह शीर्ष पाठ्यक्रमों में से एक है जो युवाओं को न केवल पैसे के कारण बल्कि चुनौतियों के कारण भी आकर्षित कर रहा है। जो लोग चुनौतियों से प्यार करते हैं, नित दिन कुछ नया करने व सीखने की इच्छा रखते हों और महान संचार कौशल रखते हैं, उन्हें पाठ्यक्रम के रूप में बड़े पैमाने पर संचार को चुनना चाहिये।

कहाँ से होगी मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई

निजी कॉलेज के अलावा कई सरकारी कॉलेज भी हैं जहाँ मास कम्युनिकेशन से बैचलर और मास्टर्स के प्रोग्राम हैं।
सेंट्रल यूनिवर्सिटी, IIMC ( इंडियन इंस्टीटूट ऑफ मास कम्युनिकेशन), जामिया इस्लामिया, माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज, BHU ( बनारस हिन्दू विश्विद्यायल) और डीयू आदि ऐसे संस्थान हैं जहाँ मीडिया क्षेत्र की पढ़ाई होती है।

क्या-क्या योग्यता होनी चाहिये

मीडिया कर्मी के रूप में कार्य करने हेतु आपके पास मास कम्युनिकेशन से बैचलर या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिये।
डिग्री के अलावा आपके पास कौशल प्रशिक्षण, देश-दुनिया से जुड़े मुद्दे की अच्छी समझ, विकास से जुड़े मुद्दे पर अच्छी पकड़, और अच्छी पर्सनालिटी भी होनी चाहिये।

कहाँ तक है मीडिया क्षेत्र का फैलाव

आप किसी मीडिया हाउस में संवादाता या संपादक के रूप में कार्य कर सकते हैं। आप अपनी अच्छी लेखनी के गुण होने के कारण किसी बड़े और नामी PR हाउस में काम कर सकते हैं। आप एक फोटोग्राफर बन सकते हैं, वीडियो एडिटर, सिनेमेटोग्राफर बन सकते हैं।

इसके अलावा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व वेब मीडिया में आज तमाम तरह के पद हैं आप अपनी समझ और दक्षता के अनुसार कोई भी पद ग्रहण कर सकते हैं।

क्या होगा वेतन

मीडिया के क्षेत्र में शुरूआती दौर में बहुत सँघर्ष करना पड़ता है। पर एक बार आप इस क्षेत्र में अपना पैर जमा लें उसके बाद आपका वेतन 50,000 से लेकर 3-4 लाख तक हो सकता है। लेकिन इसके लिये आपको थोड़ा सँघर्ष करना होगा।