कमोबेश ये हर किसी की चाहत होती है कि सफलता उसके कदम चूमे। लेकिन किसी को भी सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती। कठिन परिश्रम के अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जो तय करती हैं कि आप सफलता के हकदार हैं या नहीं

अपनी कमियों का अंदाजा होना

अपनी तारीफ सुनना किसे नहीं पसन्द है। पर कुछ लोग होते हैं जो अपनी तारीफ सुनते ही मंत्रमुग्ध हो जाते हैं पर यदि कोई उनके काम में त्रुटि निकाल दे तो वे इसे स्वीकार नहीं कर पाते हैं। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिये। यदि आप अपनी कमियों को पहचानेंगे नहीं तो फिर उन्हें दूर करने की कोशिश कैसे कर पायेंगे?

रिस्क लेना

किसी भी व्यवसाय या जीवन के किसी भी फैसले में सूझ-बूझ से तो काम लेना ही होता है लेकिन इसके साथ ही हमें थोड़ी बहुत रिस्क हर छोटे-बड़े काम में लेनी पड़ती है| पहला कदम चलने के लिये अभिभावक रिस्क उठाकर ही अपने बच्चों को चलने छोड़ देते हैं। लेकिन सोचिये अगर ऐसा न हो तो कोई भी बच्चा चलना नहीं सीख पायेगा।

दूसरों की तरक्की में खुश होना

ये आपके संतुष्ट होने की पहचान है कि आप दूसरों की तरक्की में खुश होते हैं। सफलता पाने वाले लोग कड़ी मेहनत किया करते हैं। दूसरों की सफलता देख कर जलते नहीं है, ईर्ष्या नहीं करते हैं। जलन की भावना हमें नकारत्मकता की ओर ले जाती है। वहीं अगर हम दूसरों की खुशी में खुश होना सीखे तो हम में सकारात्मकता पैदा होती है और हम अपना ध्यान अपनी मेहनत की ओर लगा सकते हैं।

कठिन परिश्रम व त्याग के लिये तैयार

सफलता हर मोड़ पर आपसे कड़ी मेहनत और त्याग मांगती है। एक छात्र अपने छात्र जीवन के दौरान सुबह की नींद का त्याग करता है। दुनिया में आज जितने भी लोग सफल हुये हैं सब ने सफलता पाने के लिये कुछ-न-कुछ जरूर त्याग किया है। यदि आप में ये सभी गुण आ जाते हैं तो आपके सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

समय का पाबंध

हमारे बड़े-बुज़ुर्ग भी हमें समय की शक्ति से कहानी कथा आदि के द्वारा रू-ब-रू करवाते आये हैं। अपने अपने स्कूल में भी हमेशा से हमें समय की महत्व के बारे में बताया गया है।